सुबह पियें पानी, रहें रोगमुक्त

  • सुबह पियें पानी, रहें रोगमुक्त

    क्या आपको पता है कि एक ट्रीटमेंट ऐसा भी है जिसको अपनाकर आप कई तरह की बीमारियों को होने से रोक सकते हैं। इसके माध्यम से आप बॉडी डिस्ऑर्डर, मेन्सट्रुअल डिस्ऑर्डर और कई और रोगों का इलाज किया जा सकता है। खास बात यह है कि ये ट्रीटमेंट फ्री है। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सी चीज़ है जो फ्री भी है और कई तरह के रोगों को होने से रोक सकता है। तो हम आपको बता दें कि ये वॉटर ट्रीटमेंट है। दरअसल हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है। तो यह बहुत ज़रुरी हो जाता है कि हम अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। अगर आप सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते हैं तो कई तरह के रोगों से आपको बचायेगा। आइये आपको बताते हैं कि इसके क्या फायदे हैं।

    कैसे करें वॉटर ट्रीटमेंट-

    · सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट पानी पियें। लगभग 160 मिली पानी चार बार पियें। शुरूआत में हो सकता है आपको दिक्कत हो लेकिन धीरे-धीरे आपकी क्षमता विकसित हो जायेगी। ऐसा करने से हमारे शरीर का मेटाबोलिज़म रेट बढ़ जाता है जिससे मोटापे की समस्या से जूझने वाले लोगों का वेट कम हो जाता है।

    ·        पानी पीने के बाद 45 मिनट तक कुछ भी न खायें।

    ·        खाना खाने के आधा घंटा पहले पानी पियें।

    फायदे-

    1.     शरीर के टॉक्सिन को बाहर करता है-

    रात को सोते समय हमारा शरीर अपने आप को रिपेयर करता है और शरीर में टॉक्सिन को छोड़ता है। इसलिए जब सुबह उठकर काफी मात्रा में पानी पीते हैं तो वे सारे टॉक्सिन निकल जाते हैं। इसके अलावा ढेर सारी मात्रा में पानी पीने से मांसपेशियों के निर्माण और रक्त कोशिकाओं के निर्माण को भी सुनिश्चित करता है।

    2.     मेटाबोलिज़म रेट को बढ़ाता है-

    जो लोग स्ट्रिक्ट डाइट पर हैं उन लोगों के लिए ये और भी अच्छा है क्योंकि ये पाचन तंत्र को बेहतर कर देता है। जिससे समय पर भूख लगती है और जिससे आप अपना डाइट चार्ट समय पर फॉलो कर सकते हैं। इसके अलावा ये कोलोन को प्यूरीफाई भी करता है जिससे पोषक तत्वों को ऐब्ज़ॉर्बशन भी अच्छा होता है।

    3. हार्टबर्न और अपच को खत्म करता है-

    पेट में एसिडिटी बढ़ने से अपच की समस्या हो जाती है। जब आहारनली में आ जाता है तब हार्टबर्न की समस्या होनी शुरू हो जाती है। जब खाली पेट हम पानी पीते हैं तो एसिड नीचे चला जाता है जिससे एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है।

    4.स्किन को बेहतर बनाता है-

    शरीर में पानी की कमी से प्रीमेच्योर रिंकल्स पड़ जाते हैं। रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि 500 ml खाली पेट पानी पीने से स्किन में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है और स्किन ग्लो करने लगती है। फिर दिन में बार बार पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं और स्किन में और चमक आ जाती है।

    5.  बालों को चमकदार, चिकना और स्वस्थ बनाता है-

    पानी की कमी से बालों पर भी खराब होने लगता है। इसलिए अधिक मात्रा में पानी पीने से यह हमारे बालों को अन्दर और बाहर दोनों तरफ से स्वस्थ बनाता है। बाल के कुल भार का एक चौथाई पानी होता है। इसलिए कम पानी पीने से बाल रूखे और पतले हो जाते हैं। वैसे तो आपको पूरे दिन पानी पीना चाहिए लेकिन सुबह खाली पेट पानी पीना इसमें कई गुना ज़्यादा फायदा पहुँचाता है।

    6. गुर्दे की पथरी और पित्त की थैली के इंफेक्शन से बचाता है-

    उठने के तुरन्त बाद पानी पीने से गुर्दें में पथरी औऱ पित्त में थैली की समस्या बहुत कम हो जाती है। चूँकि एसिड की अधिकता से ही पथरी की समस्या पैदा होती है और पानी पीने की वजह से एसिड डाइल्यूट हो जाता है इसलिए पथरी की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं।

    7. इम्यून सिस्टम को अच्छा करता है-

    सुबह खाली पेट पानी पीने से टॉक्सिन बाहर हो जाते हैं और इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। बेहतर इम्यून सिस्टम आपको बेहतर कई रोगों से बचाकर रखता है और बीमार होने से बचाता है।इस तरह हमने देखा कि सुबह उठकर पानी पीने से हमें कितने फायदे हैं। ये निस्संदेह रूप से बिना पैसे खर्च किये स्वस्थ रहने का सबसे सस्ता उपाय है।