माता-पिता को ऐसे रखें ख़ुश, सब करेंगे आपकी तारीफ

  • इन तरीकों से कर सकते हैं माता-पिता को खुश
  • ये बदलाव देख हर कोई करेगा आपकी तारीफ
  • आपको ऐसा देख दूसरे होंगे आपसे प्रेरित

 

दुनिया में भले ही हर कोई हमारा बुरा चाह सकता है, लेकिन माता-पिता अपने बच्चों का कभी बुरा नहीं सोच सकते। ऐसे में बच्चों के भी अपने माता-पिता के प्रति फर्ज बनते हैं, जिसमें से एक है कि वो अपने माता-पिता को खुश रखें। तो चलिए हम आपको वो तरीके बताते हैं, जिनसे आप उन्हें खुश रख सकते हैं।

माता-पिता से बातें करें

आपको हमेशा अपने माता-पिता से बात करनी चाहिए। जब भी आपको समय मिले उनके साथ बैठें, उनसे जानें कि उन्हें कोई दुख-तकलीफ तो नहीं है, उन्हें किसी चीज की जरूरत तो नहीं है आदि। साथ ही आप अगर कोई काम शुरू करने जा रहे हैं, तो इसके लिए आप उनसे चर्चा जरूर करें। आप ऐसा करेंगे तो इससे वो खुश होंगे।

ऊंची आवाज में जवाब न दें

हम कई चीजों को लेकर गुस्सा होते हैं, वो हमारे दफ्तर का हो सकता है या कहीं और का गुस्सा। ऐसे में हम कई बार अपने माता-पिता से ऊंची आवाज में बात कर लेते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने माता-पिता को कभी पलटकर जवाब नहीं देना चाहिए। इससे उनको बुरा लग सकता है। हमेशा कोशिश करें कि उनकी बातों को सुने और उन पर अमल करें। ऐसा करने से आपके माता-पिता खुश हो सकते हैं।

शादी के बाद उन्हें न भूलें

जब हमारी शादी हो जाती है तो हम अपनी पत्नी का ध्यान रखने में लग जाते हैं, जो कि गलत नहीं है। लेकिन आपको ये नहीं भूलना चाहिए कि जिंदगी भर आपके माता-पिता ने आपका ध्यान रखा है। इसलिए आपको उनका भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। आपको उन्हें अपनी खुशी में शामिल करना चाहिए।

पसंद-नापसंद का रखें ध्यान

आपके लिए पैरेंट्स हमेशा आपकी पसंद का ध्यान रखते हैं तो आपका भी फर्ज़ बनता है आप उनके लिए उनकी पसंद का कुछ ऐसा करें जिससे वो ख़ुश हो जाएं। अगर उनका मन कुछ खाने को कर रहा है, उनका मन नए कपड़े पहनने को कर रहा है, उनका मन कहीं घूमने को कर रहा है आदि। आपको इन सब बातों का ध्यान रखना चाहिए और उनकी इच्छाओं को पूरा करना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Comment