सर्दियों में है घूमने का प्लान, तो अपनाए ये टिप्स...

  • सर्दियों में बाहर घूमने का अपना अलग ही मजा
  • परिवार के साथ बाहर मनाने जाये छुट्टियां
  • नीचे पढ़े- अपनी यात्रा को मजेदार बनाने के टिप्स

सर्दियों में घूमने का अलग ही आनंद होता है। दिसंबर और जनवरी का महीना काफी सर्द होता है, इसलिए अगर परिवार के साथ बाहर छुट्टियां मनाने जा रहे हैं, तो कुछ तैयारी जरूर कर लें। तो आईये जानते हैं अपनी यात्रा को मजेदार बनाने के कुछ टिप्स..

सर्दियों की नर्म धूप की रूमानियत अपनी जगह है, लेकिन सच तो यह है कि सर्दियों में बाहर घूमने का अलग ही आनंद है। बस रोमांचकारी अनुभव लेने का जज्बा होना चाहिए। अगर इन सर्दियों में छुट्टियां कहीं बाहर बिताने का इरादा रखती हैं तो इसके लिए पहले से ही योजना बना लें, ताकि आपकी यात्रा मंगलमय हो। यात्रा के लिए ऐसा समय चुनें, जो सेहत के अनुकूल हो यानी इतना सर्द न हो कि घूमकर लौटें तो फिर बीमार हो जाएं।

कोशिश यह भी करें कि मौसम के ज्यादा खराब होने से पूर्व ही सकुशल लौट आएं। जिस जगह जा रही हैं, वहां की भौगोलिक स्थिति और जलवायु के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। इस संदर्भ अपने मित्रों और परिचितों से बातचीत करने के अलावा इंटरनेट पर भी पूरी जानकारी कर लें। बच्चे साथ जा रहे हों तो उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

अपने बैग में फर्स्ट एड किट जरूर रखें, जिसमें कोल्ड, एलर्जी, फीवर, फ्लू से बचाव के लिए दवाएं हों। अपने ट्रैवेल किट में एक-दो जोड़ी दास्ताने, ऊनी कपड़े, बूट्स, कंबल, कोट, स्वेटर और साल जैसी जरूरी चीजें रखें। टिकट और जरूरी कागजात अपने हैंडबैग में रखें। रेस्टहाउस या रिसॉर्ट में बुकिंग करवाई हो तो जरूरी जानकारियां फोन से अवश्य हासिल कर लें। ताकि बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

अगर आपने इंटरनेट से बुकिंग कराई है तो भी घर छोडऩे से पूर्व फोन पर जरूरी जानकारियां भी ले लें। हर भुगतान की रसीद अवश्य निकाल लें और उसे साथ रखें। कुछ खास पर्यटन स्थलों के अलावा ऐसे स्थान भी खोजें, जहां भीड़भाड़ कम हो और आप परिवार के साथ बेहतरीन समय गुजार सकें। डेबिट और क्रेडिट कार्ड रखने के साथ ही जरूरत भर का कैश अवश्य रखें, ताकि ऐसे स्थानों पर परेशान न हों, जहां क्रेडिट कार्ड या एटीएम की सुविधा नहीं है।

Related Articles

Leave a Comment