Lok Sabha Election 2019: तीसरे चरण में UP की 10 सीटों पर 120 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

संक्षेप:

  • उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर मंगलवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा
  • करीब 1.76 करोड़ मतदाता 120 उम्मीदवारों ककी किस्मत का फैसला करेंगे
  • तीसरे चरण में सबसे ज्यादा 16 प्रत्याशी बरेली लोकसभा सीट पर हैं

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर मंगलवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. करीब 1.76 करोड़ मतदाता 120 उम्मीदवारों ककी किस्मत का फैसला करेंगे. इनमें करीब 95.5 लाख पुरुष और 80.9 लाख महिला मतदाता हैं. राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि तीसरे चरण में मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत में मतदान होना है. इसके लिए 12128 मतदान केंद्र और 20116 मतदान बूथ बनाए गए हैं.

 उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में सबसे ज्यादा 16 प्रत्याशी बरेली लोकसभा सीट पर हैं. इसके अलावा मुरादाबाद में 13, रामपुर में 11, संभल में 12, फिरोजाबाद में 6, मैनपुरी में 12, एटा में 14, बदायूं में 9, आंवला में 14 और पीलीभीत में 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इस चरण में मुरादाबाद में सबसे अधिक 1956174 मतदाता जबकि एटा में सबसे कम 1617962 मतदाता हैं.

इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


इस चरण में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव, केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, प्रसपा के शिवपाल सिंह यादव, सपा के अक्षय यादव, धर्मेंद्र यादव, वरुण गांधी, आजम खान, जयाप्रदा, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पुत्र राजवीर सिंह, कांग्रेस के सलीम शेरवानी और इमरान प्रतापगढ़ी जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

साल 2014 लोकसभा चुनाव में इनमें से सात सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था. वहीं मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद सीट सपा के खाते में गई थी. इसी कड़ी में बीजेपी के सामने जहां अपनी पुरानी स्थिति को बरकरार रखने की चुनौती है, वहीं सपा अपने गढ़ को अभेद्य बनाने के प्रयास में है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य बरेली की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles