कोरोना को लेकर गोरखपुर के 58 निजी और सरकारी अस्पतालों में 3200 बेड तैयार

संक्षेप:

  • कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी।
  • शहर के 58 सरकारी और निजी अस्पतालों को तैयार रहने के निर्देश दिए।
  • अस्पतालों में 3200 बेड आरक्षित हैं।

गोरखपुर- कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। स्वास्थ्य विभाग ने शहर के 58 सरकारी और निजी अस्पतालों को चिह्नित करते हुए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। इन अस्पतालों में 3200 बेड आरक्षित हैं। निजी अस्पताल संचालकों को सख्त हिदायत दी गई है कि कोरोना की दूसरी लहर में जो रेट शासन ने तय किए थे, उसी दर पर इलाज किया जाएगा। उससे अधिक रुपये लेने वाले अस्पतालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर में 58 अस्पतालों ने कोरोना के मरीजों का इलाज किया गया था। इस बार इन अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ाते हुए 3200 कर दी गई है। सरकारी अस्पतालों में 1205 और निजी अस्पतालों में 1447 बेड तैयार किया गया है। 1027 आईसीयू बेड बनाए गए हैं। इनमें से 535 सरकारी और 492 निजी अस्पतालों में बनाए गए हैं। सरकारी अस्पतालों में 175 और निजी अस्पतालों में 108 आईसीयू बेडों पर वेंटिलेटर तथा अन्य आईसीयू बेडों पर हाई फ्लो नेजल कैनुला या बाईपैप लगाए गए हैं।

बच्चों के लिए 89 बेड के पीडियाट्रिक आइसीयू (पीकू) तैयार किए गए हैं। 17 आक्सीजन प्लांट तैयार हो हैं। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में प्रदेश की सबसे बड़ी बायोसेफ्टी लैब (बीएसएल-थ्री) तैयार है। यहां कोरोना की प्रतिदिन 10 हजार से अधिक जांच की जा सकेगी। लैब में दो आरटीपीसीआर और दो आरएनए मशीनें मंगा ली गई हैं। बीआरडी में किट सेंटर बना दिया गया। यहीं से जांच के लिए आजमगढ़ मेडिकल कॉलेज, बस्ती मेडिकल कॉलेज सहित आरएमआरसी को जांच किट भेजी जा रही हैं।
 

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


दूसरी लहर में मिले थे 60 वेंटिलेटर
पिछले साल अप्रैल माह में कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दी थी। तब 500 बेड के सुपर स्पेशियलिटी बालरोग चिकित्सा संस्थान को बीआरडी ने तैयार किया। 300 बेड का पूर्वी यूपी का सबसे बड़ा कोविड वार्ड संचालित किया गया। इसमें 60 वेंटिलेटर मिले। बीआरडी के अलावा 100 बेड टीबी अस्पताल, दो सीएचसी और 46 निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा बढ़ाई गई है।

निजी अस्पतालों ने भी बढ़ा दिए वेंटिलेटर
कोरोना महामारी के बीच निजी अस्पतालों ने वेंटिलेटर की सुविधा बढ़ा दी है। पनेशिया हॉस्पिटल में 40 बेड पर वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध थी, जिसे बढ़ाकर 80 बेड कर दिया गया है। फातिमा हॉस्पिटल में 25 बेड के वेंटिलेटर, आर्यन में 10, गर्ग में पांच बेड पर वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध है।
 

600 बेड के पीडियाट्रिक वार्ड तैयार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी सीएचसी में आईसीयू संचालित करने का फैसला किया है। इस संबंध में निर्देश जारी हो गए हैं। तीसरी लहर से पहले जिले में 600 बेड के पीडियाट्रिक वार्ड में तैयार कर दिए गए हैं। अकेले 200 बेड का वार्ड बीआरडी में तैयार किया गया है। इसके अलावा हर सीएचसी में पांच-पांच बेड के वार्ड बनाए गए हैं।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles