बाढ़ से 72 लोगों की मौत, गोरखपुर के आम लोगों ने बाढ़ पीड़ितों तक पहुंचायी मदद

संक्षेप:

  • गोरखपुर में बाढ़ से 72 लोगों की मौत
  • आम लोगों ने बाढ़ पीड़ितो तक पहुंचाई खाने की सामग्री
  • 2 हजार मकान क्षतिग्रस्त, 1500 गांव बाढ़ में डूबे

गोरखपुरः यूपी के गोरखपुर में बाढ़ से हालात जस के तस बने हुए हैं। प्रशासन भले ही राहत सामग्री और बाढ़ पीडि़तों को मदद पहुंचाने का दावा कर रहा हो, लेकिन हकीकत इससे पूरी तरह से अलग है। जरूरतमंदों को किसी भी तरह की कोई मदद नहीं मिल पा रही है। ऐसे में शहर के आम लोग बाढ़ पीड़ितो की मदद के लिए आगे आ रहे है। इस कड़ी में गोरखपुर के नथमलपुर मोहल्ले के लोगों ने बाढ़ प्रभावित बालापार रेलवे क्रॉसिंग सोनबरसा गांव में खाने के 500 पैकेट्स और 250 लीटर पानी की बोतल बांटी।

इस मदद से जहां एक तरफ बाढ़ पीड़ितो को राहत मिली है, वहीं दूसरी तरफ आम लोगों को भी एक अलग-सा सुकून मिला है। इस मुहिम का नेतृत्व कर रहे किडजी गोरखनाथ के डायरेक्टर अश्विनी पाठक ने बताया कि बाढ़ से कुछ ऐसे क्षेत्र भी प्रभावित हुए है, जहां प्रशासन अभी तक नहीं पहुंच पाया है, ऐसे में हमने एनडीआरएफ की मदद से खाने के पैकेट्स और पानी की बोतल जैसी सामग्री बांटकर एक छोटी सी मदद करने की कोशिश की है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


वहीं उत्तर प्रदेश में आई बाढ़ को लेकर सरकार ने आंकड़े जारी कर दिए है। आकंड़े के मुताबिक, बाढ़ की तबाही से 24 जिलों को नुकसान पहुंचा है। जिसमें अभी तक 72 लोगों की मौत जबकि 3 लोग घायल बताए जा रहे है। यहीं नहीं 1 व्यक्ति भी लापता बताया जा रहा है। आकड़े में बताया गया है कि यूपी में अब तक 2 हजार कच्चे-पक्के मकान बुरी तरह श्रतिग्रस्त हो गए है, 1500 गांव बाढ़ में पानी में डूब चुके है। जिसके चलते संपर्क मार्ग टूट चुका है।

इसके अलावा, नेपाल से छोड़े गये पानी के बाद राप्ती नदी का उफान चरम पर है। इन दिनों राप्ती नदी अपने खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। यही कारण है कि जिले में राप्ती नदी के बढ़ते जलस्तर से लोग परेशान हैं। राप्ती नदी के लगातार बढ़ रहे जलस्तर से जिले की चौरीचौरा तहसील में दो बांधों में कटान हो गया।

नदी पर बने बरही और रोहा बांधों में पानी के तेज बहाव के कारण कटान हो गया। बांध कटने के कारण ये आशंका जताई जा रही है कि आसपास के गांवों में जानमाल का खतरा हो सकता है। कटान की सूचना के बाद एनडीआरएफ की टीम ने राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles