असली मुसलमान वही गैर मुस्लिम की भी जान रखे महफूज- मो. अलाउद्दीन

संक्षेप:

  • इस्लाम अमन और सलामती का मजहब हैं- मो. अलाउद्दीन मिस्बाही
  • जुल्म को जड़ से खत्म करने का हुक्म देता है इस्लाम- मो. अलाउद्दीन
  • आगा मस्जिद में एक कार्यक्रम में पहुंचे मुफ्ती मो. अलाउद्दीन

गोरखपुर:  गोरखपुर में मेंहदावल के मुफ्ती मो. अलाउद्दीन मिस्बाही शनिवार को इलाहीबाग के पास आगा मस्जिद में एक कार्यक्रम को संबोधित करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि  इस्लाम अमन और सलामती का मजहब है जो भाईचारे और मुहब्बत का पैगाम देता है, साथ ही यह समाज में फैलने वाली हर बुराई जैसे झूठ, चोरी, धोखेबाजी, रिश्वत, बेईमानी और जुल्म वगैरा को जड़ से खत्म करने का हुक्म देता है। इस्लामी तालीम के मुताबिक- मुसलमान वो है जिसके हाथ में किसी मुस्लिम या गैर मुस्लिम की जान और माल महफूज है।

उन्होंने कहा कि मशहूर विद्वान बरनार्ड शॉ ने यह माना है कि इस्लाम में ही ऐसी खास बात है जिसकी वजह से यह हर दौर में काबिले कुबूल है। इस्लाम को दुश्मन ताकतें बदनाम करने के लिए आतंकवाद का एक घिनौना चेहरा दिखाकर और इसको इस्लामी कट्टरवाद या दहशतगर्दी का नाम देकर यह कहती हैं कि यह इस्लाम है। जबकि इस्लाम का कट्टरवाद या दहशतगर्दी से कोई लेना देना नहीं।

अध्यक्षता करते हुए मौलाना फैजुल्लाह कादरी ने मुसलमानों के विकास और कल्याण के लिए शिक्षा को जरूरी करार देते हुए कहा कि मुसलमानों के जिंदगी के सभी क्षेत्रों में पिछड़ने की एकमात्र वजह शिक्षा से दूरी है। मुसलमानों को जहां दीनी शिक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है वहीं आधुनिक शिक्षा को दीनी शिक्षा की तरह अपनाने की जरूरत है। कुरआन की पहली आयत इकरा है। इसका मतलब यह हुआ कि इस्लाम में शिक्षा की ही अहमियत है और इस्लाम का पहला पैगाम शिक्षा है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


हदीस शरीफ में है कि इल्म हासिल करना हर मुसलमान मर्द और औरत पर फर्ज है। सरपरस्ती कार्यक्रम संयोजक हाजी खुर्शीद आलम खान ने व संचालन हाफिज व कारी अफजल बरकाती ने किया। इस मौके पर मुफ्ती अख्तर हुसैन, मोहम्मद शादाब खान, मोहम्मद खुर्शीद आलम खान, मोहम्मद अय्यूब खान, हाजी जमील अहमद, इमरान अहमद, हाफिज नजरे आलम कादरी, मौलाना फिरोज, हाफिज हकीकुल्लाह, हाफिज जाकिर, मौलाना अबुल कलाम, मौलाना गुलाम रसूल, हाफिज खैरुलवरा, कारी अनीस सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles