6 दिन बाद आधार कार्ड नहीं आयेगा किसी काम, सरकार ने तैयार की ये नई योजना

संक्षेप:

  • यूआईडीएआई आधार कार्ड को संबंधित मामलों में किया बदलाव
  • आधार वर्चुअल आईडी एक तरह का टेंपररी नंबर है
  • वर्चुअल आईडी जनरेट करने की सुविधा 1 जुलाई से अनिवार्य हो जाएगी

यूआईडीएआई आधार कार्ड को संबंधित मामलों में बदलाव करने के लिए योजना तैयार कर रहा है। जिसके तहत यूआईडीएआई ने वर्चुअल आईडी की शुरुआत करने का फैसला किया है यानी अब सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आधार नंबर नहीं देना होगा। आधार के गलत इस्तेमाल की खबरों के आने के बाद सरकार ने भी आधार वर्चुअल आईडी के इस्तेमाल पर जोर दिया है। यह सब आधार की सेफ्टी को मजबूत करने के लिए है।

दरअसल, आधार वर्चुअल आईडी एक तरह का टेंपररी नंबर है। यह 16 अंकों का नंबर होता है। इसमें कुछ ही डिटेल होंगी। यूआईडीएआई यूजर्स को हर आधार का एक वर्चुअल आईडी तैयार करने का मौका देगी। अगर किसी को कहीं अपने आधार की डिटेल देनी है तो वो 12 अंकों के आधार नंबर की जगह 16 अंकों का वर्चुअल आईडी दे सकता है। वर्चुअल आईडी जनरेट करने की सुविधा 1 जुलाई से अनिवार्य हो जाएगी। यूआईडीएआई ने पहले एक जून से वर्चुअल आईडी की शुरुआत करने का फैसला किया था, लेकिन फिर इसकी तारीख बढ़ाकर एक जुलाई कर दी थी।

आधार वर्चुअल आईडी को यूआईडीएआई के पोर्टल से जेनरेट किया जा सकता है। यह एक डिजिटल आईडी होगी। आधार होल्डर इसे कई बार जनरेट कर सकता है। मौजूदा समय में VID सिर्फ एक दिन के लिए ही वैलिड होती है। इसका मतलब हुआ कि एक दिन बाद आधार होल्डर इस वर्चुअल आधार आईडी को फिर से जेनरेट कर सकता है। इसे सिर्फ यूआईडीएआई की वेबसाइट से ही जेनरेट किया जा सकता है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


अब आप सोच रहे होंगे कि वर्चुअल आईडी से क्या होगा? तो हम आपको बता दें कि यह आपको सत्यापन के समय आधार नंबर को साझा नहीं करने का विकल्प देगी। वर्चुअल आईडी से नाम, पता और फोटोग्राफ जैसी कई चीजों का वेरिफिकेशन हो सकेगा। कोई यूजर जितनी चाहे, उतनी वर्चुअल आईडी जनरेट कर सकेगा। पुरानी आईडी अपने आप कैंसिल हो जाएगी। इस आईडी को जनरेट करने के लिए आप VID जेनरेट करने के लिए UIDAI के होमपेज पर जाएं। अब अपना आधार नंबर डालें। इसके बाद सिक्योरिटी कोड डालें और SEND OTP पर क्लिक कर दें।

जिस मोबाइल नंबर से आपका आधार रजिस्टर्ड होगा, वहीं आपको OTP भेजी जाएगी। OTP डालने के बाद आपको नई VID जेनरेट करने का ऑप्शन मिल जाएगा। जब यह जेनरेट हो जाएगी तो आपके मोबाइल पर आपकी वर्चुअल आईडी भेज दी जाएगी यानी 16 अंकों का नंबर आ जाएगा। यूआईडीएआई के मुताबिक, अधिकृत एजेंसियों को आधार कार्ड होल्डर की ओर से वर्चुअल आईडी जनरेट करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles