कानपुर: राष्ट्रपति के अल्टीमेटम के बाद भी नहीं हटा कूड़ा घर

संक्षेप:

  • राष्ट्रपति अपने गृह नगर कानपुर को साफ सुथरा बनाने के लिए चिन्तित
  • कूड़ा घर हटाने के लिये कानपुर नगर निगम को अल्टीमेटम
  • नगर निगम अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

कानपुर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द अपने गृह नगर कानपुर को साफ सुथरा बनाने के लिये चिन्तित हैं। उन्होने एक कूड़ा घर हटाने के लिये कानपुर नगर निगम को दो माह का अल्टीमेटम भी दिया है लेकिन नगर निगम अधिकारी इस ओर कोई खास संजीदा नहीं दिख रहे हैं।

यह खबर बेहद हैरत करने वाली होगी कि देश के प्रथम नागरिक को अपने गृह जिले का एक कूड़ाघर हटाने के लिये सीधा हस्तक्षेप करना पड़ रहा है और नगर निगम इसमें पेंच फॅसाये हुए है। दरअसल कानपुर के आजाद नगर इलाके में राष्टपति रामनाथ कोविन्द के दिवंगत मित्र आनन्द भार्गव का आवास है। अभी चार दिन पहले ही राष्टपति अपने एक दिनी कानपुर प्रवास के दौरान भार्गव आवास गये तो उन्होने घर के बगल में बने कूड़ाघर को हटाने का निर्देश दिया। आरएसएस से जुड़ाव के कारण भार्गव परिवार की कोविन्द जी से नजदीकी रही है और वे इस घर में बार-बार आते रहे हैं। कोविन्द जी को याद रहा कि उनके मित्र आनन्द ने अपने जीवनकाल में इस कूड़ा घर को हटवाने के लिये कितना संघर्ष किया था। इसलिये चार दिन पहले 14 फरवरी को जब वे दिवंगत मित्र को श्रद्धांजलि देने भार्गव निवास पहुंचे तो कूड़ाघर के बारे में पूछना और उसे हटाने के लिये अधिकारियों को निर्देश देना नहीं भूले।

आईए, अब आपको कानपुर नगर निगम के अधिकारियों की हिमाकत के बारे में बताते हैं। नगर आयुक्त अविनाश सिंह को पता था कि राष्टपति की नजर पड़ने पर कूड़ाघर उनके लिये मुसीबत खड़ी कर सकता है इसलिये उन्होने सफेद चादर तान दी और से ढक दिया और इसके आगे राष्टपति के स्वागत वाली होल्र्डिंग तान दी। लेकिन नगर आयुक्त की यह जुगत काम नहीं आयी और राष्टपति खुद बोल पड़े कि उनकी होल्र्डिंग के पीछे एक कूडाघर है, उसे तत्काल हटवायें। इस आदेश को चार दिन बीत चुके हैं। कूड़ाघर पर ढकी सफेद चादर और उसके आगे लगायी गयी राष्टपति की वेलकम होल्र्डिंग हट चुकी है लेकिन कूड़ाघर अब भी मौजूद है। नगर आयुक्त का कहना है कि शहर के सभी कूड़ाघरों को हटाने के लियेे टेण्डर की प्रक्रिया चल रही है और इसे पूरा होने में कम से कम छह माह का वक्त तो लगेगा ही।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


यूं तो कानपुर नगर निगम ने स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में देश का सबसे स्वच्छ शहर का तमगा हासिल करने के लिये अभियान चलाया हुआ है और नागरिकों से आन लाईन वोटिंग में अपने शहर को अधिक से अधिक वोट देने की अपील जारी की हुई है लेकिन कूड़े के मामले में देश के प्रथम नागरिक के आदेश पर उसकी सुस्ती हैरत में डालने वाली है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Kanpur की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles