कोरोना से जंग: कोरोना के लक्षण लेकिन रिपोर्ट नेगेटिव, ये हो सकती है बड़ी वजह

  • कोरोना टेस्ट कराते वक्त रहें सावधान
  • कोरोना लक्षण के बाद भी रिपोर्ट नेगेटिव
  • ये पांच वजह हो सकती हैं इस समस्या का कारण

वर्तमान में कोरोना शब्द किसी दुश्मन से कम सुनाई नहीं देता. बल्कि उससे भी ज़्यादा घातक हो गया है. कई लोगों ने कोरोना लक्षण दिखने पर अपना टेस्ट कराया होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि हर किसी की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट संतुष्टि नहीं देती.

इसका कारण हो सकता है कि आपका कोरोना टेस्ट सही करीके से नहीं लिया हो इसलिए लक्षण दिखने के बाद भी रिपोर्ट नेगेटिव है. घबराइए मत हम आपको इसके पीछे के कुछ कारण बताकर बस सचेत करना चाहते हैं ताकि आप अपनी रिपोर्ट से संतुष्ट हो जाएं
 
1. स्वाब लेने के गलत तरीके से

अगर गले या नाक से स्वाब सैंपल सही से न लिए गए हों, तो कोरोना की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आ सकती है। दरअसल, मरीज की नाक या गले से स्वाब लेने के बाद उसे एक तरल पदार्थ में डाला जाता है। अब स्वाब में वायरस मौजूद होता है, तो वह उस पदार्थ के साथ मिल जाता है और उसमें सक्रिय रहता है। फिर उसे लैब में टेस्ट के लिए भेजा जाता है। लेकिन स्वाब लेते समय अगर गलती हुई हो तो जाहिर है कि रिपोर्ट तो निगेटिव आएगी।
 
2. स्वाब सैंपल के अनुचित ट्रांसपोर्टेशन से

विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर स्वाब सैंपल को सही तरीके से स्टोर न किया गया हो और ऐसी स्थिति में उसका अनुचित ट्रांसपोर्टेशन हो, तो रिपोर्ट के निगेटिव आने की संभावना अधिक रहती है। दरअसल, ट्रांसपोर्टेशन के दौरान वायरस सामान्य तापमान के संपर्क में आता है, तो वह अपनी वाइटैलिटी (प्राण) खो देता है, ऐसे में रिपोर्ट निगेटिव आ जाती है।
 
3. तरल पदार्थ की कमी होने से

दरअसल, मरीज के गले या नाक से स्वाब सैंपल लेने के बाद उसे जिस तरल पदार्थ में डाला जाता है, अगर वायरस को सक्रिय रखने के लिए उस तरल पदार्थ की आवश्यक मात्रा कम हुई तो ऐसे में कोरोना की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आ सकती है।
 
4. शरीर में वायरल लोड कम होने से

कभी-कभी कोरोना मरीज के शरीर में वायरल लोड बहुत कम होता है, इसलिए भी लक्षणों के बावजूद टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आ जाती है। ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है। विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आपके साथ ऐसी स्थिति बन रही है कि आपको लक्षण दिख रहे हैं, लेकिन टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आ गई है, तो भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें और इस बारे में डॉक्टर से सलाह लें।
 
5. क्या म्यूटेटेड वायरस के कारण भी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आ सकती है?

इस समय देश के कई राज्यों में कोरोना का डबल म्यूटेंट वायरस फैला हुआ है। विशेषज्ञ कहते हैं कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली इस डबल म्यूटेंट की पहचान नहीं कर पा रही, इसलिए हो सकता है कि यह आरटी-पीसीआर टेस्ट में पकड़ में न आए।

Related Articles

Leave a Comment