ये है पानी पीने का सही तरीका, रहेंगे इन बीमारियों से दूर

  • ऐसे पिएंगे पानी तो नहीं होगी बीमारी
  • जानिए पानी पीने का सही तरीका क्या है
  • शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा हमेशा बनी रहे

गर्मियों की शुरूआत हो गई है. ऐसे में आपके शरीर में पानी की मात्रा अच्छी रहनी चाहिए. सिर्फ यही नहीं साथ ही आपको पता होना चाहिए कि पानी पीने का सही तरीका क्या है. अधिकतर लोग पानी तो पीते हैं लेकिन इसके सही तरीके के उपयोग से वंचित हैं. परेशान न हों, हम आपको बताएंगे कि पानी पीने का सही तरीका क्या है.

पानी किस समय पीना चाहिए

जब पानी सही समय और सही तरीके से पीया जाता है तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. साइंस भी इस बात को साबित कर चुका है कि सही समय पर पानी पीने से पेट में दर्द, पेट फूलना, थकान महसूस होना, ओवरईटिंग, हाई ब्लड प्रेशर और कब्ज जैसी बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है. तो यहां जानें कब-कब पीना चाहिए पानी

1. सुबह उठने के तुरंत बाद- सुबह उठने के तुरंत बाद 1 गिलास पानी जरूर पीएं. ऐसा करने से बॉडी के टॉक्सिन्स यानी गंदगी बाहर निकल जाती है, शरीर के सभी ऑर्गन्स सही तरीके से काम करते हैं और आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहते हैं.

2. खाना खाने से 30 मिनट पहले- भोजन करने से 30 मिनट पहले पानी पीने से न सिर्फ वेट लॉस करने में मदद मिलती है बल्कि यह आपकी सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद है. भोजन से पहले पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप ज्यादा कैलोरीज का सेवन नहीं करते और पाचन भी बेहतर रहता है.

3. नहाने के बाद- नहाने के बाद आपको 1 गिलास पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन व्यवस्थित रहता है और ब्लड प्रेशर की समस्या दूर करने में मदद मिलती है. हालांकि नहाने के बाद ठंडा पानी पीने से बचें. जहां तक संभव हो सामान्य या गुनगुना पानी पीएं.

4. सोने से पहले- सोने से पहले पानी पीने से पूरी रात आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और साथ ही हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाएगा. हालांकि बहुत ज्यादा पानी न पिएं वरना रात में बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ सकती है.

Related Articles

Leave a Comment