गर्मियों में मसालेदार खाने से होता है पेट दर्द, तो अपनाएं ये उपाए

  • गर्मियों में इन बातों का ध्यान रखें
  • गर्मियों में मसालेदार खाने से होता है पेट दर्द
  • आजमाएं ये उपाय, नहीं होना पड़ेगा परेशान

सर्दियों में आपने बहुत मसालेदार खाना खाया होगा. लेकिन अब आपको ध्यान रखने की ज़रूरत है क्योंकि अब गर्मियां आ गई हैं. ऐसे में शरीर की गर्मी मसालेदार खाने के साथ बढ़कर पेट की गर्मी भी बढ़ा देती है जिस्से पेट दर्द,जलन जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. इसलिए हम आपको बताएंगे गर्मी में कैसे आप स्वाद के साथ सेहत भी बनाए रख सकते हैं.

दूध- पानी का सेवन करें

खाना खाने के कुछ देर बाद यदि आपको ऐसा लगता है कि पेट में जलन हो रही है, तो आधा गिलास ठंडा दूध लें, उसमें आधा गिलास ठंडा पानी मिलाकर, थोड़ी देर फेंटकर पी लें। ऐसा करने से आपको तत्काल राहत मिलेगी और यूं भी सामान्य में मसालेदार खाना खाने के बाद यदि रात में आप दूध- पानी पीकर सोते हैं तो सुबह उठने पर आपको पेट संबंधी कोई समस्या नहीं होगी।

मीठा खाएं

खाना बहुत मसालेदार है तो साथ-साथ मीठा भी खाते जाएं। मीठा खाने से एसिडिटी नहीं होती है और मसालेदार खाना खाने पर एसिडिटी की संभावनाएं बढ़ जाती है इसलिए यदि आप मीठा साथ में खाएंगे तो संतुलन बना रहेगा और पेट में जलन आदि की समस्या आपको नहीं होगी।

छाछ

गर्मियों में जब भी आप मसालेदार खाना खा रहे हैं तो खाने के बाद में छाछ का सेवन जरूर करें। छाछ मसालेदार खाने को आसानी से पचाने में सहायता करेगी। पेट संबंधी कोई समस्या नहीं होगी।

सोने से पांच घंटे पहले खाना खाएं

यदि आप मसालेदार खाना खाने जा रहे हैं तो सोने से लगभग 5 घंटे पहले खा लें ताकि खाना पच सके। अगर खाना खाते ही आप सो गए तब तो तय बात है कि आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है और सुबह उठते ही आपको पेट और सीने में जलन, खट्टी डकार आदि आने लगे। इसलिए यदि आप खाना जल्दी खा लेंगे तो सोने से पहले कई बार पानी भी पी सकते हैं इससे पेट में मसाले की मात्रा कम हो जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Comment