परीक्षा में अच्छा नंबर लाने के लिए 10 जरुरी बातें

  • नियमित रुप से पढ़ाई कर परीक्षा में ला सकते है अच्छे नंबर
  • हर विषय के क्लास में रहना चाहिए उपस्थित
  • अपने क्लास के दोस्तें से साथ ग्रुप बनाकर करें पढ़ाई

आजकल हर जगह सिर्फ कंप्टीशन का माहौल है ऐसे में हर स्टूडेंट की चाहता होती है की वह अपने एग्जाम में टॉप करें, लेकि एग्जाम टॉप करना इतना आसान नहीं होता है जितना की हम समझ लेते है। आप को यह जाना लेना और समझ लेना चाहिए की इस दुनिया में हर चीज के लिए नियम है और जिसपर चल कर लक्ष्य को पाया जाता है। तो उसी तरह पढ़ाई भी अच्छे ढंग से नियम बनाकर पढ़े तो फिर हमे एग्जाम में सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है।

हर स्टूडेंट के मन में यही सवाल आता है वह पढ़ाई कैसे करे, क्या पढाई करे, कितना पढ़ाई करे और किस प्रकार पढ़े की परीक्षा में अच्छे से अच्छे नंबर लाए। तो आईये हम आपको परीक्षा में सफल होने के 10 फार्मूले बताते हैं।

1- नियमित पढ़ाई करना

ये एकदम सीधी सी बात है जैसे हम अपने काम डेली बेस पर रोज करते है जैसे सूर्य अपने समय पर निकलता है और और अपने समय पर रोज अस्त होता है ठीक उसी प्रकार हमे भी अपनी पढ़ाई रोज करनी चाहिए। लेकिन बहुत से स्टूडेंट रोज पढ़ाई न करके जब परीक्षा नजदीक आता है तो वे रात दिन पढ़ने लगते है ऐसा करना ठीक नहीं है क्योंकि इससे हमारे हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए पढ़ाई रोज करनी चाहिए।

2- स्कूल क्लास में नियमित पढ़ाई करना

पढाई का मूलमंत्र है रोज स्कूल जाना और स्कूल में अपने अपने सभी विषय के क्लास में उपस्थित होकर अध्यन करना, क्योंकि आजकल विद्यार्थियों में सबसे बड़ी यही कमी देखी जाती है। की वे नियमित स्कूल नहीं जाते है और यदि जाते भी है तो अपने सारे क्लास में नहीं जाते है जो की एक तरह से अपने आप को धोखा देने के बराबर है।

लेकिन जब यदि हम क्लास में कोई विषय पढ़ते है फिर उसे घर पर दोबारा और फिर अपने टियूशन में भी पढ़ेगे तो तो विषय हमे निश्चित ही बहुत अच्छे से समझ में आ जायेगा और उसे हम कभी नही भूल सकते है।

3- समय सारिणी बनाकर पढ़ाई करें

हर चीज का समय होता है जैसे समय पर खाना खाना, स्कूल जाना , समय पर एग्जाम का होना, समय पर नये क्लास में एडमिशन, यानी दुनिया का हर काम के लिए एक समय फिक्स होता है तो हमे अपने पढ़ाई के लिए भी समय सारिणी बनानी चाहिए।

प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करें

टाइम टेबल सेट करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की हम जिस सब्जेक्ट में काफी कमजोर हो तो उसे पढ़ने के लिए ज्यादा वक़्त, फिर साथ में हर सब्जेक्ट के लिए पढ़ने का समय दे और कभी कभी ऐसा भी होता है की हम सिर्फ एक ही विषय पर ज्यादा ध्यान देते है तो बाकी अन्य सब्जेक्ट पीछे रह जाते है ऐसा नहीं करना चाहिए।

4- अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना

यदि हम जो भी कुछ पढ़ते हो वो हमारे समझ में जल्दी आ जाए और उसे हम जल्दी से याद कर ले तो इसके लिए हमारे स्वास्थ्य का अच्छा होना बहुत मायने रखता है। क्योंकि अगर हम स्वस्थ रहेंगे तो हम जो कुछ भी पढ़ेंगे तो जल्दी समझ आने के साथ साथ जल्दी याद भी होगा। इसलिए हमे अपने अध्यन के साथ साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता है

5- अध्यन के बारे में विचार विमर्श करना

जब हम कुछ भी पढ़ते है क्या हमारी जानकारी पूरी तरह से सही है या हमारे द्वारा पढ़ी गये विषय में हम कुछ भूल रहे है तो ऐसी स्थितियो से बचने के लिए हमे अपने क्लास के दोस्तों के साथ ग्रुप में पढ़ाई करना चाहिए। ऐसा करने से हमे अगर जो चीजें नहीं मालूम रहेगी। शायद हमारे दोस्त जानते हो तो बातचीत करते हुए हमे भी पता चल जायेगा।

6-परीक्षा के दौरान तनाव से बचे

हम सभी जानते है तनाव किया गया कोई भी काम अक्सर खराब हो जाता है इसलिए हमे अपने एग्जाम का टेंशन कभी नहीं लेना चाहिए। बल्कि हमें तो अपना सारा ध्यान सब्जेक्ट को अच्छे से तैयार करने पर ध्यान लगाना चाहिए और नियमित अध्यन करने से तो हमारे सभी विषय टाइम पर तैयार हो जायेगे और फिर फिर हम अपने एग्जाम में सबसे अच्छे नंबर ला सकते है।

7- सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई अध्यन करना

सुबह का समय अध्यन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यह वह वक़्त होता जब आस पास का वातावरण एकदम शांत होता है और अध्यन के लिए एक शोरगुल रहित तो सुबह जल्दी उठकर पढ़ने से पढ़ी गयी चीजें जल्दी से याद हो जाती है। इसलिए हमें सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए और यह प्रश्न उठता है की हमने तो देर रात तक पढ़ाई की तो सुबह जल्दी कैसे उठे।

तो इसके लिए जब हम रात में अध्यन करते है तो हमे देर रात तक पढ़ाई नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे हमारे नींद पर फर्क पड़ता है जिससे आगे चलकर स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है इसलिए हमे देर रात की अपेक्षा सुबह जल्दी उठकर पढ़ने पे जोर डालना चाहिए।

8- अपने ध्यान को एकत्रित करना

हम सबके साथ सबसे बड़ी यही समस्या है की हम बिना टीवी,मोबाइल,फेसबुक के बिना एक पल नहीं रह सकते है जो की कही न कही हमारे पढ़ाई पर भी असर डालता है। अक्सर देखा जाता है बहुत से लोग पढ़ते हुए उनका ध्यान टीवी,मोबाइल या अन्य जगहों पर होता है जिससे की हमारा ध्यान पूरी तरह पढ़ाई में न होकर इधर उधर भी हो जाता है जिससे की हम जो कुछ भी पढ़ते है उसे या तो समझ नहीं पाते है या उसे जल्दी से भूल जाते है। इसलिए हम जब भी अपनी पढ़ाई करे हमारा सारा ध्यान हमारे बुक पर होना चाहिए, इस बात का पालन अच्छी तरह से करना चाहिए।

9– अपने से बड़ों की सलाह ले

किसी भी चीज को पाने के हमे हमे उस दिशा में कार्य करने की बहुत जरूरत होती है और हम जो कुछ भी कर रहे है या करना चाहते है वो एकदम सही है क्या, ऐसी बातो की समस्या के समाधान के लिए हमे अपने से बड़ो की हमेशा सलाह लेती रहने चाहिए। क्योंकि हो सकता है हम अपनी पढ़ाई को लेकर तनाव की वजह से कही कोई गलती तो नहीं कर रहे है या हमसे कोई कमी तो नही रह रही है इन सब बातों को अपने से बड़ो के साथ शेयर भी करते रहना चाहिए। जिससे की हमारे अध्यन के लिए एक अच्छा मार्ग मिल सके

10- अपने पूरे विषय पर फोकस करना

अपने विषय पर ध्यान लगाने के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण नियम है कि हम अपने नये क्लास में प्रवेश करते है तो शुरू में विषय के लेशन तो बहुत अच्छे से तैयार करते है लेकिन ज्यो ज्यो परीक्षा नजदीक आते है हम अपने सब्जेक्ट के लास्ट लेशन को अच्छे से पढ़ नहीं पाते है या कम समय के चलते वे छूट जाते है।

जब एग्जाम में सवाल पूछे जाते है तो वे पूरे बुक से पूछे जाते है जिससे की हमारे वे लेशन तैयार न होने से एग्जाम में वे प्रश्न छूट जाते है इसलिए हमे अपने पूरे बुक्स की स्टडी पर ध्यान देना चाहिए। तो दोस्तों आप इन इन 10 तरीको का ध्यान कर एग्जाम में जरुर सफलता पाएंगे। तो हम आपके एक उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।

Related Articles

Leave a Comment