इन राज्यों में रहेंगे स्कूल-कॉलेज बंद, जानिए कहां लागू हुआ है नियम

  • जानिए कहां हुए हैं स्कुल-कॉलेज बंद
  • कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज फिर से बंद
  • विश्वविद्यालयों समेत तमाम शिक्षा संस्थान हुए बंद

कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है इसी वजह से कई सख़्त नियम बनाए गए हैं. जिन्में से एक है, स्कूल-कॉलेजों का बंद होना. आपको बता दें कि एक बार फिर कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालयों समेत तमाम शिक्षा संस्थानों को बंद किए जाने की स्थिति में पहुंचा दिया है।

हाल ही में उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और पुडुचेरी सहित कई राज्यों में सरकारों ने फिर से सख्ती बढ़ाई है और कोरोना संक्रमण के नए मामलों को काबू करने के लिए स्कूल और कॉलेज बंद करने जैसे कई अहम कदम उठाए हैं।

जानिए कब और कैसे करना होगा इस नियम का पालन

मध्य प्रदेश

बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर, मध्य प्रदेश सरकार ने कक्षा एक से आठ तक के छात्रों के लिए सभी सरकारी और निजी स्कूल 15 अप्रैल, 2021 तक बंद करने का फैसला किया है। हालांकि, नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुले रहेंगे, लेकिन कोरोना बचाव दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।

उत्तर प्रदेश

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण, उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि कक्षा एक से आठवीं तक के लिए राज्य के सभी स्कूल 04 अप्रैल, 2021 तक बंद रहेंगे। पहले यह तिथि 31 मार्च, 2021 थी। इसे चार दिन और आगे बढ़ा दिया गया है।

पंजाब

पंजाब सरकार ने मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों के अलावा अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों को 31 मार्च, 2021 तक बंद किया गया था, लेकिन अब 10 दिन और यानी 10 अप्रैल, 2021 तक के लिए स्कूल और कॉलेज बंद रखने का फैसला किया है। 

गुजरात

गुजरात सरकार ने आठ नगरीय क्षेत्रों में स्थित स्कूल के लिए 10 अप्रैल, 2021 तक कक्षाएं बंद कर दी हैं। इन आठ नगर निगमों में अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, भावनगर और गांधीनगर शामिल हैं।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने अगली सूचना तक सभी स्कूल बंद रखने की घोषणा की है। सरकार ने 21 मार्च, 2021 को ही 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वालों को छोड़कर सभी कक्षाओं के छात्रों को परीक्षा के बिना पदोन्नत करने की घोषणा कर दी थी।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 04 अप्रैल, 2021 तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है। बढ़ते हुए कोविड-19 मामलों को देखते हुए राज्य के सभी विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि, वरिष्ठ कक्षाओं के लिए परीक्षा आयोजित करने वाले स्कूल खुले रहेंगे।

तेलंगाना

तेलंगाना में मेडिकल कॉलेज को छोड़कर सभी शिक्षण संस्थानों (स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल, गुरुकुल संस्थान) कोविड-19 मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए बंद कर दिए गए हैं। सरकार ने राज्य में शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के कारण डिग्री, स्नातकोत्तर (पीजी) और अन्य कार्यक्रमों की सभी चल रही और निर्धारित परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

पुडुचेरी

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के प्रशासन ने 22 मार्च, 2021 से 31 मई, 2021 के बीच कक्षा एक से आठ तक के सभी स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। 

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने 22 मार्च, 2021 से ही अगले आदेश तक कक्षा नौवीं, 10वीं और 11वीं कक्षा तक के लिए स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया हुआ है। जबकि अन्य कक्षाओं के स्कूल पहले से ही बंद है।

Related Articles

Leave a Comment