Board exams 2021: इन राज्यों में इस तारीख़ से हैं बोर्ड परिक्षाएं

  • विद्यालयों ने वार्षिक परीक्षाओं का एलान कर दिया है
  • अप्रैल, मई और जून में परीक्षाओं को आयोजित करने का निर्णय लिया
  • इन गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है

 

कोरोना संक्रमण के मामलों की दर को कम करने के लिए दुनिया भर में विभिन्न तरह की गाइडलाइंस का पालन कराया जा रहा था। लेकिन अब सरकार धीरे-धीरे जन-जीवन सामान्य करने की कोशिश कर रही है। जिसके बाद कुछ विद्यालयों ने ऑफलाइन कक्षाएं शुरू कर दी हैं तो वहीं कुछ विद्यालयों ने वार्षिक परीक्षाओं का एलान भी कर दिया है। एक तरफ जहां केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा, मान्यता प्राप्त सभी विद्यालयों में 4 मई से 7 जून तक कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं और कक्षा 12वीं की 4 मई से 11 जून तक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। वहीं दूसरी तरफ राज्यों ने भी अप्रैल, मई और जून में इन परीक्षाओं को आयोजित करने का निर्णय लिया है। क्या है पूरा शैड्यूल जानिए इस रिपोर्ट में –

 

उत्तरप्रदेश : राज्य के सभी विद्यालयों में 24 अप्रैल, 2021 से कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। कक्षा दसवीं के लिए परीक्षाएं 10 मई को समाप्त होंगी, वहीं कक्षा 12वीं के 12 मई को। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हाल ही में यह घोषणा की गई थी।

हरियाणा : बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (बीएसईएस) ने 20 अप्रैल से कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं की परीक्षाएं आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं 31 मई तक चलेंगी। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं, बोर्ड परीक्षाओं से पहले सम्पन्न कराया जाएगा।

जम्मू और कश्मीर : बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के अनुसार कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं 3 से 24 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी, जबकि कक्षा बारहवीं के लिए यह परीक्षाएं 1 से 29 अप्रैल तक आयोजित होंगी। 

उत्तराखंड : बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन उत्तराखंड (यूबीएसई) द्वारा आयोजित कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 से 22 मई तक दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएंगी। 10वीं के छात्रों के लिए इन परीक्षाओं का आयोजन सुबह 8 से 11 बजे तक किया जाएगा। वहीं 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश: कक्षा दसवीं की परीक्षाएं हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 13 से 26 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के लिए 13 अप्रैल से 10 मई तक की तारीख निर्धारित की गई है। 

गोवा : राज्य के बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा यह घोषणा की गई है कि सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट की प्रैक्टिकल एग्जाम्स 5 से 30 अप्रैल तक आयोजित किए जाएंगे। वहीं लिखित परीक्षा 13 से 31 मई तक होंगी। अब बात करें हायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट की प्रैक्टिकल परीक्षा की तो यह अप्रैल माह में 1 से 24 तारीख तक आयोजित की जाएंगी। वहीं लिखित परीक्षाएं 26 अप्रैल से 15 मई तक आयोजित की जाएंगी।

अभी तक की मिली जानकारी के हिसाब से यही बातें सामने आई हैं.

Related Articles

Leave a Comment