ICSE, ISC Board Exam 2021: जानें, कब से शुरू होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा?

  • 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 08 अप्रैल, 2021 से शुरू
  • 10वीं बोर्ड परीक्षाएं 05 मई, 2021 से आयोजित
  • दोनों बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जुलाई, 2021 तक

 

बोर्ड परिक्षाओं का इंतज़ार अब ख़त्म होता दिख रहा है. विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक इस ख़बर पर ज़रूर ध्यान दें। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआईएससीई ने ICSE (Indian School Certificate Examinations) और ISC (Indian School Certificate) की तरफ से बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी हैं। आपको बता दें कि कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 08 अप्रैल, 2021 से शुरू होंगी, जबकि 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 05 मई, 2021 से आयोजित की जाएंगी।

उधर, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की ओर से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जुलाई, 2021 में घोषित किया जाना प्रस्तावित है। बता दें कि ICSE का मतलब इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकंडरी एजुकेशन है जबकि ISC का मतलब इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट है। CISCE यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन  ICSE और ISC दोनों परीक्षाओं के साथ-साथ उनके परीक्षा परिणामों की घोषणा के लिए संबंधित जिम्मेदार निकाय है।

अधिकारियों ने बताया कि CISCE ने सोमवार को घोषणा की कि वह 08 अप्रैल से कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा और 05 मई से 10वीं बोर्ड कक्षा की परीक्षाएं शुरू होंगी। साथ ही दोनों बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जुलाई, 2021 तक घोषित किए जाएंगे। CISCE की ओर से जारी परीक्षा टाइमटेबल के अनुसार, अधिकांश परीक्षाएं सुबह 09 बजे से शुरू होंगी। कुछ परीक्षाओं को सुबह 11 बजे से आयोजित किया जाएगा।

जैसा कि सबको पता है पिछले साल, कोरोना वायरस की वजह से बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थीं और छात्रों का मूल्यांकन आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया गया था।

 

Related Articles

Leave a Comment