अगर आप हिंदी पत्रकारिता में करियर बनाना चाहते हैं तो ले सकते है इस मीडिया स्कूल में दाखिला

  • मास कम्युनिकेशन के अलग अलग कोर्सेज में आप दाखिला ले सकते है
  • जो छात्र हिंदी जर्नलिजम और मास कम्यूनिकेशन में 3 सालों के बैचलर प्रोग्राम में दाखिला लेना चाहते हैं, उनकी जानकारी के लिए हम नीचे कुछ चीजें स्पष्ट करने जा रहे हैं
  • टाइम्स स्कूल ऑफ मीडिया द्वारा छह से आठ हफ्तों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है

अगर आप पत्रकारिता में रूचि रखते है और अपना करियर इसमें बनाना चाहते है तो आपको बता दे की टाइम्स स्कूल ऑफ मीडिया में आप दाखिला ले सकते है। मास कम्युनिकेशन के अलग अलग कोर्सेज में आप दाखिला ले सकते है। जो छात्र हिंदी जर्नलिजम और मास कम्यूनिकेशन में 3 सालों के बैचलर प्रोग्राम में दाखिला लेना चाहते हैं, उनकी जानकारी के लिए हम नीचे कुछ चीजें स्पष्ट करने जा रहे हैं। आप जर्नलिज्म में जाना चाहते है तो ये कोर्स कर सकते है।

कोर्स के लिए पात्रता की शर्तें
जर्नलिजम और मास कम्यूनिकेशन में बैचलर प्रोग्राम में दाखिला लेने के लिए केंद्रीय/राज्य बोर्ड से कम से कम 40 फीसदी नंबरों के साथ छात्रों को 12वीं क्लास उत्तीर्ण होना जरूरी है।

इसके अलावा छात्रों को प्रवेश परीक्षा में बैठना होगा जिससे हिंदी भाषा में उनकी पकड़ का मूल्यांकन किया जा सके।

स्कॉलरशिप और इंटर्नशिप
बोर्ड एग्जामिनेशन में 99 फीसदी या उससे ज्यादा नंबर हासिल करने वाले किसी 2 छात्रों को पहले साल स्कॉलरशिप के तौर पर उसका पूरा ट्यूशन फीस दिया जाता है। इसके अलावा पहले साल के लिए बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 34 छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए चुना जाता है।

टाइम्स स्कूल ऑफ मीडिया द्वारा छह से आठ हफ्तों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस दौरान छात्रों को इंटर्नशिप के लिए पब्लिशिंग हाउसों, समाचारपत्रों, हिंदी के बड़े चैनलों और इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों में भेजा जाता है।

 

Related Articles

Leave a Comment