बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज 530आई पेट्रोल Vs 530डी डीज़ल: जानिए दोनों में से कौनसा वेरिएंट है दमदार

बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज 530आई पेट्रोल Vs 530डी डीज़ल: जानिए दोनों में से कौनसा वेरिएंट है दमदार

बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज़ (BMW 5-Series ) काफी स्टाइलिश लुक्स वाली कार है। कंफर्टेबल  होने के साथ-साथ इस कार में फीचर की भरमार है और इसमें शानदार ड्राइविंग एक्सपीरियंस भी मिलता है। इससे पहले की हम इसके पेट्रोल और डीज़ल वेरिएंट्स के बीच का फर्क आपको समझाएं, डालते हैं इस सेडान की फीचर लिस्ट पर एक नजर :

5-सीरीज़  के रेग्यूलर वेरिएंट के मुकाबले इसके एम स्पोर्ट वेरिएंट का लुक काफी स्पोर्टी है। इसके फ्रंट में ब्लैक कलर की बीएमडब्ल्यू किडनी ग्रिल दी गई है और फ्रंट बंपर पर क्रोम और ब्लैक कलर के एलिमेंट्स भी दिए गए हैं। साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां 18 इंच के एम लाइट अलॉय व्हील दिए गए हैं जिसके अंदर लर्क डार्क ब्लू ब्रेक कैलिपर्स के साथ एम वेरिएंट के नाम की बैजिंग दी गई है। इसके अलावा गाड़ी के साइड पैनल्स पर भी 'एम' नाम की बैजिंग दी गई है। 5-सीरीज़ एम वेरिएंट के पिछले हिस्से में ट्रैपेजॉइडल शेप के टेलपाइप दिए गए हैं। इसके अलावा यहां फ्रंट एप्रन, साइड ​स्कर्ट्स और रियर एप्रन वाला ‘एम’ एयरोडायनैमिक पैकेज भी दिया गया है। जहां 5-सीरीज़ एम वेरिएंट डीज़ल में विंडो फ्रेम पर ब्लैक कलर की फिनिशिंग की गई है तो वहीं पेट्रोल वेरिएंट पर एल्यूमिनियम कलर की फिनिशिंग की गई है। 

यह भी पढ़ें: बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज़ एम स्पोर्ट (BMW 5-Series M Sport) काफी फीचर लोडेड वेरिएंट है। इसमें अडेप्टिव एलईडी हेडलाइट और एलईडी टेललाइट दी गई हैं। इसके केबिन में जैस्चर कंट्रोल और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट,16 स्पीकर वाला हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम, नेविगेशन से लैस 600 वॉट वाला बीएमडब्ल्यू लाइव कॉकपिट प्रोफेशनल, 12.3 इंच फुल डिजिटल इंस्टरुमेंट डिस्प्ले,पार्किंग असिस्ट के साथ 360 डिग्री कैमरा, वायरलैस चार्जिंग और सबसे खास एम डेस्गिनेशन और रिमोट कंट्रोल पार्किंग वाली डिस्प्ले-की (Display Key) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

यदि आप इसका डीज़ल वेरिएंट लेते हैं तो आपको इसमें हेडअप डिस्प्ले और बी पिलर पर दो एक्स्ट्रा वेंट्स के साथ 4 ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल का फीचर भी मिलेगा। वहीं पेट्रोल वेरिएंट में केवल 2 ज़ोन सेटअप ही दिया गया है। इसके अलावा डीज़ल वेरिएंट में नाप्पा लैदर कवर वाली कंफर्टेबल ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट्स दी गई हैं वहीं, पेट्रोल वेरिएंट में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिए डकोटा लैदर कवर वाली स्पोर्टी सीट्स दी गई हैं। 

यह भी पढ़ें: अब घर बैठे खरीदें बीएमडब्ल्यू की कार, जानें क्या है प्रोसेस

बात करें इंजन में फर्क की तो 530डी में नया बीएस6 इंजन दिया गया है। यह पावरफुल 3 लीटर डीज़ल इंजन 265 पीएस की पावर और 620 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 8-स्पीड जेडएफ गियरबॉक्स दिया गया है। बीएमडब्ल्यू का कहना है कि इस इंजन के साथ 5-सीरीज़ को 0 से 100 किमी/घंटे की रफ्तार पकड़ने में 5.7 सेकंड्स का समय लगता है। ऐसे में हमनें भी इसे टेस्ट करने का निर्णय लिया और लॉन्च कंट्रोल के साथ इसने 5.7 सेकंड में ही ये रफ्तार हासिल की। जैसे ही आप रफ्तार पकड़ने के लिए गाड़ी को एक्लरेट करने लगते हैं उसी दौरान आपको यह इंजन टॉर्क की कमी महसूस नहीं होने देता है। यह इंजन माइलेज फ्रेंडली भी है जो दावाकृत 17.42 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। 

पेट्रोल यूनिट के तौर पर इसमें 2.0 लीटर 4-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 252 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेटर करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ भी 8-स्पीड जेडएफ गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी के दावे के अनुसार इस पेट्रोल इंजन के साथ गाड़ी को 0 से 100 किलोमीटर/ घंटे की रफ्तार पकड़ने में 6.1 सेकंड का समय लगता है। इस वेरिएंट को लेकर कंपनी ने 15.01 किलोमीटर/लीटर माइलेज दावा किया है। स्पोर्टी ड्राइविंग के शौकीनों को ये इंजन पसंद आ सकता है। लेकिन हमें इसका डीज़ल वेरिएंट ज्यादा पसंद आया। 

बीएमडब्ल्यू 530आई एम स्पोर्ट  (BMW 530i M Sport) की प्राइस 60.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। वहीं, 530 डी एम स्पोर्ट (BMW 530 d Sport) की प्राइस 68.40 लाख रुपये है। इस कंपेरिज़न का निष्कर्ष यह निकलता है कि पेट्रोल इंजन के मुकाबले 7.5 लाख रुपये एक्स्ट्रा खर्च कर आप  एक अच्छी परफॉर्मेंस वाला, माइलेज फ्रैंडली डीज़ल वेरिएंट चुन सकते हैं जिसमें ज्यादा फीचर्स भी दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज़: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Related Articles

Leave a Comment