12वीं के बाद करें यह कोर्स, मिलेगी अच्छी नौकरी

  • 12वीं की पढ़ाई कंम्लीट करने के बाद आप कर सकते है ये कोर्स
  • अगर तीन साल या पांच साल की पढ़ाई नहीं करना चाहते तो आप के लिए अच्छा है
  • इन सस्ते कोर्स को करके भी अच्छी नौकरी कर सकते हैं

सीबीएसई की परीक्षा लगभग खत्म होने वाली है। इसके साथ ही आप के पास एक लंबी छुट्टी होगी। तो आज हम बता रहें है कि परीक्षा के बाद छात्र क्या करें और अपनी छुट्टी का आंनद लेते हुए कौन सा कोर्स करें जिससे आप अपना करियर भी बना सकते है।

12वीं के बाद इन सस्ते कोर्स को करके आप पा सकते है अच्छी नौकरी

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्सेज

अगर साइंस फील्ड  से हैं तो ऐसे में आपकी रुचि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में है तो आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्स से डिप्लोमा कर सकते हैं। इस कोर्स को करने में भी आपको पैसे भी कम लगेंगे और जॉब भी अच्छी खासी मिल जाएंगी।

योगा कोर्सेज

योगा कोर्स करने में ज्यादा पैसे भी नहीं लगेंगे। इस कोर्स को करने के लिए आपको कोर्स के साथ साथ प्रैक्टिास की भी बहुत जरूरत होगी। 12वीं के बाद आप इन कोर्स को करके अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

एनीमेशन और मल्टीकमीडिया कोर्सेज

वैसे तो एनीमेशन और मल्टीटमीडिया कोर्सेज महंगे होते हैं। इस कोर्स को करने के लिए आपतो काफी पैसे खर्च करने होगे। लेकिन आप किसी प्रोफेशनल इंस्टीइटृयूट से इसमें डिप्लोमा कोर्स करके एक बेहतर कॅरियर बना सकते हैं।

नैनो-टेक्नोलॉजी

12वीं के बाद नैनो टेक्नोरलॉजी में बीएससी या बीटेक और उसके बाद इसी सब्जेसक्टॉ में एमएससी या एमटेक करके इस क्षेत्र में शानदार करियर बनाया जा सकता है।

स्पेस साइंस

स्पेस साइंस एक बहुत ही ब्रॉड फील्ड है। इसके तहत कॉस्मोलॉजी, स्टेलर साइंस, प्लैनेटरी साइंस, एस्ट्रोनॉमी जैसे कई फील्ड्स आते हैं। इसमें तीन साल की बीएससी और चार साल के बीटेक से लेकर पीएचडी तक के कोर्सेज खास तौर पर इसरो और बेंगलुरु स्थित IISC में कराए जाते हैं। य़ह आपको करियर के लिए एक सुनहरा मौका हो सकता है।

एस्ट्रो-फिजिक्स

अगर आप सितारों और गैलेक्सीर में दिलचस्पी रखते हैं तो 12वीं के बाद एस्ट्रो-फिजिक्स में रोमांचक करियर बना सकते हैं।

एनवायर्नमेंटल साइंस

इसमें पर्यावरण पर इंसानी गतिविधियों से होने वाले असर का अध्ययन किया जाता है। इसके तहत इकोलॉजी, डिजास्टर मैनेजमेंट, वाइल्ड लाइफ मैनेजमेंट, पॉल्यूशन कंट्रोल जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं। इन सभी सब्जेक्ट्स में एनजीओ और यूएनओ के प्रोजेक्ट्स बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में जॉब की अच्छी संभावनाएं हैं।

रोबोटिक साइंस

रोबोटिक साइंस का क्षेत्र काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है। इसका इस्तेमाल इन दिनों तकरीबन सभी क्षेत्रों में होने लगा है। जैसे- हार्ट सर्जरी, कार असेम्बलिंग, लैंडमाइंस। अगर आप इस फील्ड में आना चाहते हैं तो इस क्षेत्र से जुड़े कुछ स्पेशलाइजेशन कोर्स भी कर सकते हैं

 

Related Articles