2019 टोयोटा कैमरी हुयी भारत में लॉन्च, कीमत 36.95 लाख रुपए

  • पावर और 221 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है
  • दसवें-जनरेशन मॉडल को ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया था
  • व्हील पर ऑडियो, टेलीफोन और क्रूज़ कंट्रोल दिए गए हैं

टोयोटा ने अपनी दसवीं-जनरेशन कैमरी को भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत 36.95 लाख रुपए (एक्स-शोरूम इंडिया) तय की है। पिछले मॉडल की तरह नई कैमरी भी केवल हाइब्रिड अवतार में ही उपलब्ध होगी। हालांकि ग्लोबल मार्केट में कैमरी केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही उपलब्ध है।

टोयोटा ने 2017 में कैमरी के दसवें-जनरेशन मॉडल को ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया था। नई कैमरी पिछले मॉडल की तुलना में लम्बी और चौड़ी हैं। स्पेस के मामले में भी यह पिछले मॉडल से आगे है। 2019 कैमरी में 2.5 लीटर का पेट्रोल इंजन, इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलता है जो 218 पीएस की पावर और 221 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

नई कैमरी में 9 एयरबैग, एंटीलॉक ब्रैकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), ब्रेक असिस्ट, पार्क असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल और व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसी सुरक्षा फीचर दिए गए हैं। इसके अलावा, कैमरी में थ्री-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और रियर आर्मरेस्ट पर कैपेसिटिव टचस्क्रीन कण्ट्रोल जैसे कम्फर्ट फीचर भी मिलेंगे। आर्मरेस्ट पर मिलने वाले इस टचस्क्रीन कण्ट्रोल यूनिट द्वारा एसी और ऑडियो सिस्टम को कण्ट्रोल किया जा सकता हैं। कंपनी ने 2019 कैमरी में बिलकुल नया स्टीयरिंग व्हील भी दिया है। स्टीयरिंग माउंटेड कण्ट्रोल लेआउट को भी नए तरह से डिज़ाइन किया गया है। कैमरी के स्टीयरिंग व्हील पर ऑडियो, टेलीफोन और क्रूज़ कंट्रोल दिए गए हैं।

पिछले मॉडल की तरह टोयोटा कैमरी का मुकाबला फॉक्सवेगन पसाट, स्कोडा सुपर्ब और होंडा अकॉर्ड हाइब्रिड के साथ होगा। 

-->

Related Articles

Leave a Comment