कोरोला की जगह टोयोटा उतारेगी नई एमपीवी, सुजुकी के साथ मिलकर करेगी तैयार

कोरोला की जगह टोयोटा उतारेगी नई एमपीवी, सुजुकी के साथ मिलकर करेगी तैयार

Toyota Corolla Altis

फोटो:-टोयोटा कोरोला एल्टिस (बंद हो चुका मॉडल)

देश में बीएस6 इमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद, टोयोटा इंडिया ने अपनी कोरोला एल्टिस को बंद कर दिया है। इस मिड-साइज सेडान का न्यू जनरेशन मॉडल पहले से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध है। लेकिन इसके भारत में उतारे जाने की संभावनाएं ना के बराबर है। 

Toyota Corolla 

फोटो: न्यू जनरेशन टोयोटा कोरोला

कार निर्माता ने हमें बताया, “हम काफी समय से बाजार की प्रतिक्रियों पर नज़र बनाये हुए हैं और हमने पाया कि सी सेगमेंट के ग्राहकों की पसंद सेडान से अब एमपीवी की ओर बढ़ रही हैं। बाजार की ऐसी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी आगे की रणनीति उस हिसाब से बनाएंगे। "

Toyota Corolla Altis

पिछले काफी समय से, कॉम्पैक्ट और मिड-साइज एसयूवी और एमपीवी कारों की तुलना में मिड-साइज सेडान गाड़ियों की बिक्री बेहद कम हो गई है। इसीलिए टोयोटा, कोरोला के स्थान पर एक एमपीवी कार उतारेगी जिसे मारुति सुजुकी के साथ मिलकर तैयार किया जाएगा। ये अपकमिंग सी-सेगमेंट एमपीवी टोयोटा और सुजुकी के बीच हुई पार्टनरशिप के तहत लॉन्च की जाएगी।

अब तक इस अपकमिंग एमपीवी (एमयूवी) के बारे में केवल आधिकारिक घोषणा ही की गई है। दोनों कंपनियों के जॉइंट वेंचर ने अभी तक इसके लॉन्च टाइमलाइन के बारे में फिलहाल कोई जानकारी साझा नहीं की है। 

Mahindra Marazzo

उम्मीद है कि इंडियन कार मार्केट में इस नई एमपीवी को मारुति अर्टिगा से ऊपर पोज़िशन किया जाएगा। इसका मुकाबला महिंद्रा मराज़ो से होगा। इसकी मैन्युफैक्चरिंग बेंगलुरु में स्थित टोयोटा के दो प्लांट्स में से एक में की जाएगी। 

वर्तमान में, महिंद्रा मराज़ो सिर्फ डीजल इंजन के साथ ही आती है। इसे महिंद्रा ने अर्टिगा और इनोवा क्रिस्टा के बीच में पोज़िशन किया है। भारतीय बाजार में फ़िलहाल इस कार का सीधे तौर पर किसी से मुकाबला नहीं है। हालांकि, मारुति एक्सएल6 के कुछ वैरिएंट्स के साथ इसकी टक्कर जरूर मानी जाती है। पाठकों को जानकारी के लिए बता दें कि एक्सएल6, मारुति अर्टिगा का ही प्रीमियम वर्ज़न है। 6 सीटर लेआउट में आने वाली यह कार अर्टिगा से ज्यादा फीचर्स, कुछ कॉस्मेटिक अपग्रडेस और नई फ्रंट डिज़ाइन लिए हुए हैं। 

आईये एक नज़र डालें ऊपर बताई गई सभी एमपीवी कारों की प्राइसिंग पर:-

प्राइस रेंज (एक्स-शोरूम दिल्ली)

मारुति अर्टिगा (बीएस6)

मारुति एक्सएल6 (बीएस6)

महिंद्रा मराज़ो (बीएस4)

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा  (बीएस6)

7.59 लाख रुपये से 10.13 लाख रुपये 

9.84 लाख रुपये से 11.51 लाख रुपये 

9.99 लाख रुपये से 14.76 लाख रुपये

15.36 लाख रुपये से 24.06 लाख रुपये 

महिंद्रा जल्द ही मराज़ो को भी नए इमिशन नॉर्म्स पर अपग्रेड करेगी। मराज़ो से मुकाबले के लिए फोर्ड भी एक एमपीवी कार उतारने की योजना में है। टोयोटा-सुजुकी की तरह फोर्ड की इस पीपल मूवर को महिंद्रा और फोर्ड की पार्टनरशिप के तहत तैयार किया जाएगा। इसे मराज़ो वाले प्लेटफॉर्म पर ही बनाया जाएगा, लेकिन इसकी डिज़ाइन इससे बिलकुल अलग होगी। हमे उम्मीद है कि 2021 में एमपीवी सेगमेंट में बेहद धमाल होने वाला है। 

Related Articles

Leave a Comment